Recent Posts

Seo Services
Seo Services

Apne Sharer Ko Non-Stop Machine Samajhte Hain Kiya Aap - अपने शरीर को नॉन-स्टॉप मशीन समझते हैं क्या आप ?

Apne Sharer Ko Non-Stop Machine Samajhte Hain Kiya Aap

Apne Sharer Ko Non-Stop Machine Samajhte Hain Kiya Aap             

Apne Sharer Ko Non-Stop Machine Samajhte Hain Kiya Aap - कहीं आप अपने शरीर को मशीन की तरह तो नहीं चला रहे। आपका शरीर हर रोज रोबोट तो नहीं बनता जा रहा? नीचे दिए गए सवालों के जवाब देकर परख लीजिए।

1. मैं दिनभर में 16 घंटे काम करता/करती हूं क्योंकि ऐसा करना जरूरी है।
अ: सहमत : असहमत

2. मजबूरी है, दिनभर काम नहीं करेंगे तो घर कैसे चलाएंगे, आराम करें तो कैसे।
: सहमत : असहमत

3. गृहस्थ जीवन में शरीर को मशीन बनाना ही पड़ता है, आखिर जरूरतें भी तो इतनी ज्यादा हैं।
: सहमत : असहमत

4. मैं थोड़े सुकून और आराम की बस कल्पना ही कर सकता/सकती हूं, लेकिन वह मिलता कभी नहीं।
अ: सहमत ब: असहमत

5. मुझे पता है कि शरीर को मशीन बनाने से तनाव और समस्याएं बढ़ रही हैं, लेकिन मेरे पास उपाय नहीं है।
अ: सहमत ब: असहमत

6. अगर मैं शरीर के बारे में सोचकर विश्राम करने लगूं तो पूरा परिवार मुझे आलसी कहकर ताने मारेगा।
अ: सहमत : असहमत

7. दिन काम करने के लिए और रात सोने के लिए होती है, अब और क्या आराम चाहिए।
: सहमत : असहमत

8. हां, मुझे लगता है कि ज्यादती हो रही है लेकिन प्रतिस्पर्धा और चुनौतियों से मजबूर हूं।
अ: सहमत : असहमत

9. मैं कोशिश करूंगा कि शरीर को मशीन की तरह नहीं एक माध्यम की तरह समझकर संतुलन बनाऊं।
अ: सहमत ब: असहमत

स्कोर और एनालिसिस
आपकी 'मशीन' बिगड़ सकती है:
यदि आप 7 या उससे ज्यादा सवालों से सहमत हैं तो ऐसा लगता है कि वाकई आपने खुद को एक रोबोट की तरह बना रखा है। यदि ऐसे ही चलता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब आपका रोबोट बिगड़कर विद्रोह कर देगा। हो सकता है आपको उसके लक्षण दिखने लगे हों। समाधान आपके स्वयं के हाथ में है। समय प्रबंधन, ना कहना सीखना और आदतों में अनुशासन लाकर ऐसा आसानी से किया जा सकता है।

आपके लिए 'शरीर' संपत्ति है:यदि आप 7 या उससे ज्यादा सवालों से असहमत हैं तो अच्छी बात है कि आपके लिए शरीर की चिंता सर्वोपरि है और आप दूसरों के साथ उसे साझा भी करते हैं। अपनी अच्छी आदतों और समय के साथ शरीर की उचित देखभाल को और बढ़ावा दें, आप सुखी और खुशहाल रहेंगे।



Apne Sharer Ko Non-Stop Machine Samajhte Hain Kiya Aap - अपने शरीर को नॉन-स्टॉप मशीन समझते हैं क्या आप ? Apne Sharer Ko Non-Stop Machine Samajhte Hain Kiya Aap - अपने शरीर को नॉन-स्टॉप मशीन समझते हैं क्या आप ? Reviewed by health on January 22, 2019 Rating: 5

No comments:

ads 728x90 B
Powered by Blogger.