Recent Posts

Seo Services
Seo Services

Sardiyon Ke Mousam Mein Shakand Khane Ke Fayde - सर्दियों के मौसम में शकरकंदी खाने के फायदे

Sardiyon Ke Mousam Mein Shakand Khane Ke Fayde

Sardiyon Ke Mousam Mein Shakand Khane Ke Fayde                

Sardiyon Ke Mousam Mein Shakand Khane Ke Fayde - सर्दियों के मौसम में शकरकंदी न केवल फिट और तंदुरुस्त बनाती है, बल्कि मोटापे में भी कमी लाती है। शकरकंदी में आलू के मुकाबले 300 कैलोरी कम होती है। फाइबर से हमारा पेट लंबे समय तक भरा भी रहता है। शकरकंदी खाने से जल्दी भूख नहीं लगती और आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं।

शकरकंदी में आयरन, कॉपर, मैगनीशियम व विटामिन होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसे खाने से त्वचा में चमक आती है और चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़तीं।

इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन सी के अलावा बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने का काम करता है।

शकरकंदी शरीर को गर्म भी रखती है और इसमें मौजूद विटामिन सी से ब्रोंकाइटिस व फेफड़ों की परेशानी में आराम मिलता है।
यह मैगनीशियम, जिंक, व बीटा कैरोटीन होते हैं इसलिए यह गठिया या आर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होती है।
शकरकंदी को एंटी कार्सिनोजन (कैंसर से राहत दिलाने वाला) माना जाता है। यह आंतों के कैंसर से भी बचाती है।
डायबिटिक भी इसे खा सकते हैं। इससे रक्त में शर्करा का स्तर ठीक रहता है और इंसुलिन की मात्रा भी नियंत्रित रहती है। आप इसे भूनकर या उबालकर खा सकते हैं।



Sardiyon Ke Mousam Mein Shakand Khane Ke Fayde - सर्दियों के मौसम में शकरकंदी खाने के फायदे Sardiyon Ke Mousam Mein Shakand Khane Ke Fayde - सर्दियों के मौसम में शकरकंदी खाने के फायदे Reviewed by health on January 21, 2019 Rating: 5

No comments:

ads 728x90 B
Powered by Blogger.