Recent Posts

Seo Services
Seo Services

Janiye Silent Killer Cancer Ke Bare Mein - जानिए साइलेंट किलर कैंसर के बारे में

Janiye Silent Killer Cancer Ke Bare Mein

Janiye Silent Killer Cancer Ke Bare Mein              

Janiye Silent Killer Cancer Ke Bare Mein - कुछ कैंसर ऐसे भी जिनके लक्षण देर से देखने को मिलते, दुलर्भ कैंसर जो साइलेंट किलर बनकर ले लेते हैं जान, देरी से पता चलने पर पचास फीसदी मरीजों की हो जाती है मौत।

किलर की तरह पूरे शरीर में फैल जाता है। जब इसका पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है और कैंसर सेल्स काफी तेजी के साथ शरीर के उस हिस्से के साथ दूसरे भाग को भी प्रभावितकर चुकी होती हैं। देश में कैंसर की कुछ दुर्लभ किस्में हैं जिनका पता समय पर चल जाए और लक्षण दिखते ही इलाज शुरू हो जाए तो 50 फीसदी मरीजों की जान बचाई जा सकती है। जिन परिवारों में कैंसर की बीमारी आनुवांशिक है उन्हें अपना खास खयाल रखना चाहिए। नियमित डॉक्टरी सलाह के साथ समय-समय पर कैंसर से संबंधित जांचें कराते रहना चाहिए। तभी इन जानलेवा साइलेंट किलर कैंसर की पहचान और इलाजा सही समय पर संभव है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे कैंसर के बारे में जो खतरनाक साइलेंट किलर कैंसर हैं और कई मरीजों में सिर्फ एक या दो को होते हैं।

मेसोथेलियोमा : ये फेफड़े के कैंसर का एक प्रकार है इसमें फेफड़े की एलवुली में प्रदूषित कण जमा होने से कैंसर सेल्स पैदा होती हैं। ये कैंसर उन लोगों में अधिक पाया जाता है जो लोग माइन्स या कोयला खादानों में काम करते हैं। खदानों में काम करते वक्त सिलिकोसिस एक पदार्थ फेफड़ों में चला जाता है और सीधे फेफड़े की परत पर जमा होकर उसकी कार्य क्षमता को बुरी तरह प्रभावित करता है। धीरे-धीरे सिलीकोसिस फेफड़े के भीतरी भाग पर एक परत के रूप में जमा हो जाता है। इस संक्रमण की वजह से कैंसर सेल्स बन जाती हैं। कैंसर के सौ मरीजों में एक या दो को ही यह कैंसर होता है।

लक्षण : मेसोथेलियोमा कैंसर में खांसी आना, खांसी में खून आना, सांस में तकलीफ, चलते-फिरते वक्त थकावट महसूस होना और सांस लेने में तकलीफ होना प्रमुख लक्षण है। ऐसा होने पर जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाएं।

इलाज : अगर इस कैंसर का पता फस्र्ट स्टेज में चल जाए तो ऑपरेशन के साथ रेडियोथैरेपी और कीमोथैरेपी की मदद से इसका इलाज किया जाता है। फस्र्ट स्टेज के बाद अगर इस कैंसर का पता चले तो इलाज के बाद भी रोगी की रिकवरी बहुत धीमी होती है। इलाज से उसके जीवन को कुछ समय के लिए बढ़ाया जा सकता है।



Janiye Silent Killer Cancer Ke Bare Mein - जानिए साइलेंट किलर कैंसर के बारे में Janiye Silent Killer Cancer Ke Bare Mein - जानिए साइलेंट किलर कैंसर के बारे में Reviewed by health on January 21, 2019 Rating: 5

No comments:

ads 728x90 B
Powered by Blogger.