Recent Posts

Seo Services
Seo Services

Paachantantr Durust Rakhkar Motaapa Kam Karta Hai Vajraasan - पाचनतंत्र दुरुस्त रखकर माेटापा कम करता है वज्रासन

Paachantantr Durust Rakhkar Motaapa Kam Karta Hai Vajraasan

Paachantantr Durust Rakhkar Motaapa Kam Karta Hai Vajraasan          

Paachantantr Durust Rakhkar Motaapa Kam Karta Hai Vajraasan - वज्रासन एक ऐसा आसन है जो किसी भी समय किया जा सकता है। लेकिन इसका सबसे ज्यादा लाभ खाना खाने के बाद होता है। यह आसन, पाचन क्रिया के साथ-साथ सांस संबंधी, मोटापे और मानसिक रोगों में उपयोगी होती है। साथ ही इससे कमर दर्द में भी आराम मिलता है।

ऐसे करें यह आसन
घुटनों को मोड़कर पंजों के बल सीधा बैठें। दोनों पैरों के अंगूठे आपस में मिलने चाहिए और एड़ियों में थोड़ी दूरी होनी चाहिए। शरीर का सारा भार पैरों पर रखें और दोनों हाथों को जांघों पर रखें। कमर से ऊपर का हिस्सा बिल्कुल सीधा हो और इस अवस्था में लंबी सांस लें। यह आसन 10 मिनट तक कर सकते हैं।

ध्यान रहें ये बातें
खाने के तुरंत बाद वज्रासन की मुद्रा में बैठने से पाचन क्रिया सही रहती है। इससे हृदय पर दबाव नहीं रहता और रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है। लेकिन जिन लोगों को जोड़ों का दर्द, गठिया रोग या पैर का किसी भी प्रकार का ऑपरेशन हुआ हो, वे ये आसन न करें।



Paachantantr Durust Rakhkar Motaapa Kam Karta Hai Vajraasan - पाचनतंत्र दुरुस्त रखकर माेटापा कम करता है वज्रासन Paachantantr Durust Rakhkar Motaapa Kam Karta Hai Vajraasan - पाचनतंत्र दुरुस्त रखकर माेटापा कम करता है वज्रासन Reviewed by health on January 22, 2019 Rating: 5

No comments:

ads 728x90 B
Powered by Blogger.