Recent Posts

Seo Services
Seo Services

Ab Stem Sel Jarie Kiya Ja Sakega Madhumeh Ka Ilaaj - अब स्टेम सेल जरिए किया जा सकेगा मधुमेह का इलाज

Ab Stem Sel Jarie Kiya Ja Sakega Madhumeh Ka Ilaaj

Ab Stem Sel Jarie Kiya Ja Sakega Madhumeh Ka Ilaaj             

Ab Stem Sel Jarie Kiya Ja Sakega Madhumeh Ka Ilaaj
सेंट लुइस की वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं का कहना है कि जब उन्होंने बीटा सेल्स को ऐसे चूहे में डाला जो इंसुलिन नहीं बना सकता, तब नई कोशिकाओं ने कुछ ही दिनों में इंसुलिन छिपाना शुरू कर दिया और फिर उन्होंने महीनों तक जानवरों में ब्लड शुगर कंट्रोल करना जारी रखा।

असिस्टेंट प्रोफेसर जेफ्री आर मिलमैन ने कहा कि हमने इन सेल्स की पहले की डेवलपमेंट के दौरान की एक बड़ी खामी से उबरने में सफलता हासिल कर ली है। नई इंसुलिन बनाने वाली सेल्स ग्लूकोज का सामना होने पर और तेजी से तथा और बेहतर तरीके से रिएक्ट करती हैं। ये कोशिकाएं कुछ इस तरह व्यवहार करती हैं, जैसे किसी ऐसे व्यक्ति में बीटा सेल्स डाली गई हों जिसे शुगर की बीमारी नहीं है।

पत्रिका 'स्टेम सेल रिपोट्र्स' में छपे शोध के निष्कर्ष के मुताबिक, टीम ने मनुष्य की स्टेम सेल से बीटा सेल्स का निर्माण किया है, लेकिन उन्होंने इंसुलिन बनाने वाली बीटा सेल्स को बनाने से पहले इसमें काफी बदलाव किए हैं। इस पूरी प्रोसेस के बाद उन्होंने बीटा सेल्स को एक विशेष क्षमता वाले शुगर रोगी चूहे में डाला और इसके बाद आए नतीजों से वैज्ञानिक काफी उत्साहित हैं।

इन कोशिकाओं ने चूहे में इंसुलिन का निर्माण इस स्तर पर किया, जिससे चूहों की शुगर कुछ महीनों के लिए खत्म हो गई जो कि इस शोध में शामिल ज्यादातर चूहों का पूरा जीवनकाल था। हालांकि शोधकर्ताओं का कहना है कि वह इस बात का अनुमान नहीं लगा सकते कि ये कोशिकाएं कब तक मनुष्यों पर प्रयोग करने लायक हो जाएंगी, लेकिन उन्हें भरोसा है कि कम से कम दो ऐसे तरीके हैं, जिनके जरिए मनुष्यों पर इन कोशिकाओं का परीक्षण किया जा सकता है।



Ab Stem Sel Jarie Kiya Ja Sakega Madhumeh Ka Ilaaj - अब स्टेम सेल जरिए किया जा सकेगा मधुमेह का इलाज Ab Stem Sel Jarie Kiya Ja Sakega Madhumeh Ka Ilaaj - अब स्टेम सेल जरिए किया जा सकेगा मधुमेह का इलाज Reviewed by health on January 22, 2019 Rating: 5

No comments:

ads 728x90 B
Powered by Blogger.