Recent Posts

Seo Services
Seo Services

Khahein Mitahi Mein Milawat To Nhein - कहीं मिठाई में मिलावट तो नहीं

Khahein Mitahi Mein Milawat To Nhein

Khahein Mitahi Mein Milawat To Nhein              

Khahein Mitahi Mein Milawat To Nhein  - मीठा खाने के लिए बाजार में बिकने वाली कई तरह की मिठाईयां हम खरीदते हैं। लेकिन हर किसी के मन में डर रहता है कि कहीं यह मिठाई मिलावटी तो नहीं। मिठाइयों में होने वाली ये मिलावट सेहत को इस तरह से नुकसान पहुंचाती है। आइये जानते हैं कि मिलावटी मिठाई की पहचान कैसे करें।

रंग : मिठाई में इस्तेमाल किए गए रंगों से एलर्जी, अस्थमा, किडनी खराब होने व कैंसर का खतरा रहता है। ज्यादा चटख व गहरे रंग दिखें तो मिलावट का खतरा।

यूरिया : दूध में आमतौर पर यूरिया की मिलावट होती है। इससे पाचनतंत्र व किडनी को नुकसान होता है। किसी समतल साफ सतह पर दूध की एक बूंद टपकाएं, दूध शुद्ध होगा तो वह सीधी पंक्ति में बहेगा और अपने पीछे एक सफेद गाढ़ी छाप छोड़ेगा।

ऐसे जानें शुद्धता -पनीर या खोए की शुद्धता :
 खोए से बनी मिठाई या पनीर पर आयोडीन की 5-7 बूंदें डालें। अगर उनका रंग नीला हो जाए तो उनमें मिलावट है वर्ना वे शुद्ध हैं।
चांदी का वर्क : इसमें अक्सर एल्युमीनियम की मिलावट होती है। वर्क को अंगुलियों या हथेली पर मसलें। अगर वह गायब हो जाता है तो समझें कि वह असली है और अगर उसकी गोली बन जाती है तो वह नकली है।



Khahein Mitahi Mein Milawat To Nhein - कहीं मिठाई में मिलावट तो नहीं Khahein Mitahi Mein Milawat To Nhein - कहीं मिठाई में मिलावट तो नहीं Reviewed by health on January 19, 2019 Rating: 5

No comments:

ads 728x90 B
Powered by Blogger.