Recent Posts

Seo Services
Seo Services

Kabz Ke Liye Faidemand Hai Is Tarah Ki Roti - कब्ज के लिए फायदेमंद है इस तरह की 'रोटी'

Kabz Ke Liye Faidemand Hai Is Tarah Ki Roti

Kabz Ke Liye Faidemand Hai Is Tarah Ki Roti         

Kabz Ke Liye Faidemand Hai Is Tarah Ki Roti - जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है, उन्हें गेहूं की चोकर युक्त रोटी खानी चाहिए। चोकर की रोटी पानी ज्यादा सोखती है और पेट में मल को सूखने नहीं देती। दरअसल गेहूं के चोकर में अघुलनशील फाइबर होता है, जिसे सैल्यूलोज कहते हैं। इसमें कैल्शियम, सिलीनियम, मैगनीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस जैसे खनिजों के साथ-साथ विटामिन ई और बी कॉम्प्लेक्स भी पाए जाते हैं।
चोकर आंतों को सुरक्षित रखने के साथ-साथ कैंसर से भी रक्षा करता है। यह अमाशय के घाव को ठीककर टीबी से भी रक्षा करता है। चोकर हृदय रोग से बचाने के साथ-साथ कोलेस्ट्रोल की समस्या नहीं होने देता। नहाने के पानी में आधा कटोरी चोकर मिलाकर स्नान करने से चर्मरोग में भी राहत मिलती है।

ऐसे करें प्रयोग -
गेहूं के एक किलो आटे में 100 ग्राम चोकर मिला लें और इस आटे की रोटी बनाकर खाएं। इससे खाना न पचने की समस्या दूर होगी और आपको कब्ज से छुटकारा मिलेगा।
5 कप पानी में 25 ग्राम चोकर, तुलसी के 10-11 पत्ते व मुनक्के के 10-11 दाने डालकर अच्छी तरह उबालें। मीठा करने के लिए इसमें शक्कर डाल लें। चोकर वाली स्वादिष्ट चाय लाभ देगी।
जितना चोकर लें, उससे दोगुना पानी डालकर एक घंटे के लिए रखे दें। नहाने से पहले इसे पूरे शरीर पर मसलने से त्वचा मुलायाम व चमकदार होगी।



Kabz Ke Liye Faidemand Hai Is Tarah Ki Roti - कब्ज के लिए फायदेमंद है इस तरह की 'रोटी' Kabz Ke Liye Faidemand Hai Is Tarah Ki Roti - कब्ज के लिए फायदेमंद है इस तरह की 'रोटी' Reviewed by health on January 17, 2019 Rating: 5

No comments:

ads 728x90 B
Powered by Blogger.