Recent Posts

Seo Services
Seo Services

Badi Se Badi Sarjari ka Safety Factor Hai Anesthesia - बड़ी से बड़ी सर्जरी का सेफ्टी फेक्टर है एनेस्थीसिया

Badi Se Badi Sarjari ka Safety Factor Hai  Anesthesia

Badi Se Badi Sarjari ka Safety Factor Hai  Anesthesia                      

Badi Se Badi Sarjari ka Safety Factor Hai  Anesthesia - जब भी किसी रोगी की शल्यक्रिया होती है, तब यह जरूरी होता है कि उस दौरान रोगी को चेतनाशून्य किया जाए। जिससे उसको दर्द और अन्य कोई तकलीफ न हो। यह प्रक्रिया निश्चेतना (एनेस्थीसिया) कहलाती है और अतिरिक्त योग्यता प्राप्त एक योग्य मेडिकल प्रोफेशनल (एनेस्थीसियोलॉजिस्ट) ही एनेस्थीसिया दे सकता है।

ऑपरेशन में एनेस्थीसिया की क्या अहमियत होती है?
आज प्रतिदिन हजारों की संख्या में होने वाले जटिल से जटिल ऑपरेशन हृदय, लिवर, किडनी, घुटनों का ट्रांसप्लांट, नवजात शिशुओं की सर्जरी सेफ एवं संतुलित एनेस्थीसिया की बदौलत ही संभव हो पाई हैं। इन सबकी सफलता में एनेस्थीसिया और गहन चिकित्सा ईकाई में देखभाल का बहुत बड़ा योगदान होता है। सर्जरी के दौरान रोगी की हृदयगति, ब्लड प्रेशर, सांस में ऑक्सीजन की मात्रा आदि को लगातार मॉनिटर करने के उपकरणों का इस्तेमाल होने से यह अब बहुत ही सुरक्षित हो गई है।

एनेस्थीसिया कितनी तरह का होता है?
यह तीन प्रकार का होता है
1. जनरल एनेस्थीसिया:- यानी पूर्ण बेहोशी
2. रीजनल एनेस्थीसिया:- इसमें शरीर के एक हिस्से जहां पर ऑपरेशन करना होता है, उसे सुन्न कर देते हैं।
3. लोकल एनेस्थीसिया:- इसमें जिस हिस्से का ऑपरेशन हो जैसे कि मोतियाबिन्द, कहीं पर कोई गांठ या फोड़ा हो उसी जगह को सुन्न कर दर्द रहित किया जाता है।

भ्रांति है कि ऑपरेशन में होने वाली मौत बेहोशी की वजह से होती है?
ऐसा बहुत ही कम होता है। एनेस्थीसियोलॉजिस्ट को पूर्व बीमारियों की जानकारी देने से इन पर नियंत्रण बनाया जा सकता है।



Badi Se Badi Sarjari ka Safety Factor Hai Anesthesia - बड़ी से बड़ी सर्जरी का सेफ्टी फेक्टर है एनेस्थीसिया Badi Se Badi Sarjari ka Safety Factor Hai  Anesthesia - बड़ी से बड़ी सर्जरी का सेफ्टी फेक्टर है एनेस्थीसिया Reviewed by health on January 22, 2019 Rating: 5

No comments:

ads 728x90 B
Powered by Blogger.